Passport क्या है? नया पासपोर्ट कैसे बनाये?

पासपोर्ट कैसे बनवाए

पासपोर्ट क्या है?

पासपोर्ट एक डॉक्यूमेन्ट है जिसको किसी भी देश के शासन द्वारा जारी किया जाता है। जैसे भारतीय नागरिकता रखने वाले व्यक्ति के लिए भारतीय सरकार (Indian Government) द्वारा भारतीय पासपोर्ट जारी किया जायेगा। पासपोर्ट किसी भी देश के नागरिक को यह स्वीकृति देता है कि वे किसी अन्य देश में जा सकें, वहाँ रह सकें, भ्रमण कर सकें अथवा जो विद्यार्थी हैं वे किसी अन्य देश में जाकर रहते हुए अध्ययन आदि कार्य कर सकें। पासपोर्ट कानून द्वारा वैध एक प्रामाणिक डॉक्यूमेन्ट है जो भारतीय नागरिकता (Indian Citizen) का प्रमाण है जो पासपोर्ट अधिनियम 1967 के अंतर्गत आता है। यह दस्तावेज हर विदेश यात्रा या दौरे पर जाने वाले व्यक्ति के लिए आवश्यक है क्योंकि पासपोर्ट ही कानूनी तौर पर यह प्रमाण देता है कि आप किस देश के निवासी नागरिक हैं।

पासपोर्ट कैसे बनवाएं ?

पासपोर्ट आम तौर पर तीन प्रकार के होते हैं

  • ऑर्डीनरी पासपोर्ट
    Ordinary Passport का रंग नीला होता है जो सामान्य नागरिक के लिये जारी किया जाता है, जो सामान्यतया विदेशी दौरे पर घूमने, रुकने, छुट्टी मनाने, अध्ययन करने अथवा व्यावसायिक कारणों से जाना चाहता है। इन Passports को जब जारी किया जाता है तो इनपर एक पी (P) शब्द अंकित रहता है। यह पी शब्द बताता है कि यह एक पर्सनल या ऑर्डीनरी पासपोर्ट है।

  • ऑफिशियल पासपोर्ट
    Official Passport का रंग सफेद होता है जो उनके लिए जारी किया जाता है जो कार्यालयीन आधार  (Official Base) पर भारतीय सरकार का प्रतिनिधित्व करते हैं। जैसे कि जो भारतीय शासन के कार्यकारी अधिकारी होते हैं जैसे आई. ए. एस. (I. A. S.) या आई. पी. एस. (I. P. S.) आदि जो निजी नहीं बल्कि भारतीय शासन के कार्य हेतु विदेश यात्रा पर जाते हैं। इस प्रकार के पासपोर्ट पर आपके परिचय के साथ एस (S) अक्षर अंकित होता है जिसका अर्थ होता है सर्विस (Service) यानी कि आप भारत सरकार की सेवा में हैं, और शासन आपको शक्ति प्रदान कर रहा है कि आप अन्य देश में जाकर शासन द्वारा दिये गये कार्य का संपादन करें ।

  • डिप्लोमैटिक पासपोर्ट
    Diplomatic Passport मेहरून रंग का होता है जो सरकार के मंत्रालय या संसद के विशिष्ट मंत्रियों जैसे राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री, गृहमंत्री, राज्यमंत्री या सुरक्षा मंत्री आदि के लिए जारी किया जाता है जो यह प्रमाणित करता है कि आप भारतीय शासन या मंत्रीमण्डल में उच्च पद पर हैं । इस पासपोर्ट में डिटेल्स के साथ डी (D) अक्षर अंकित होता है

इनके अतिरिक्त भारत सरकार द्वारा दो अन्य पासपोर्ट भी जारी किये जाते हैं – Indo-Bangladesh Passport और Indo-Srilankan Passport । ये पासपोर्ट केवल बांग्लादेश और श्रीलंका देश में जाने हेतु जारी किये जाते हैं, ये विशेष तौर इन दोनों देशों के पड़ोसी भारतीय राज्यों के लिए जारी किये जाते हैं ।

शासन द्वारा अल्पशिक्षित या अशिक्षित और शिक्षित नागरिकों के भेद से ई. सी. आर. (E. C. R.)  और नॉन ई. सी. आर. (Non E. C. R.) ये दो प्रकार के पासपोर्ट जारी किये जाते हैं ।

सामान्य प्रश्न

Passport बनवाने का शुल्क कितना है?

Passport बनवाने के शुल्क में भी कई वर्गों या कारणों जैसे वयस्कता या अल्पवयस्कता आदि को लेकर भिन्नतायें हैं, पासपोर्ट खोने की स्थिति में इसको पुनः जारी करने की स्थिति में भी भिन्नतायें हैं।

पासपोर्ट बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेजों में कक्षा 10 की अंकसूची, PAN card, Driving License या Birth Certificate (जन्मतिथि प्रमाण हेतु), Aadhar Card या Voter I. D.  (स्थायी पते के प्रमाण हेतु) और चार फोटोज़ ।

यदि आप सैलरीड या नौकरीपेशा हैं तो बैंक खाते की पासबुक भी पास रखें। आप यह सुनिश्चित अवश्य करें कि सभी आवश्यक दस्तावेज की जानकारियों में किसी भी प्रकार का अन्तर न हो क्योंकि पासपोर्ट प्राप्ति के लिये पूर्णतः प्रामाणिकता और पारदर्शिता आवश्यक है।

यदि आप वयस्क नहीं हैं अर्थात आपकी आयु 18 वर्ष के कम है तो आपके लिए औपचारिकताएं बढ़ जाती हैं जिनकी जानकारी आपको पासपोर्ट सेवा केन्द्र की Website से प्राप्त हो सकती है।

PassPort बनवाने में कितना समय लगता है?

पासपोर्ट बनवाने में आपको 25 दिन से लेकर 45 दिन तक का समय लग सकता है।

पासपोर्ट बनवाने के लिए अप्लाई कैसे करें?

Passport Time
Passport Time

Time needed: 45 days.

पासपोर्ट बनवा ने के लिए आपको सबसे पहले पासपोर्ट सेवा वेबसाइट पे जाके रजिस्टर करना पड़ेगा। पासपोर्ट सेवा पे रजिस्टर करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें!

  1. Passport Seva वेबसाइट पे रजिस्टर करें

    रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सबसे पहले पासपोर्ट सेवा केन्द्र की Website पर जाना होगा, वहाँ सबसे पहले साइन अप पर जाकर Registration Form में सबसे पहले आप यह चुनेंगे कि आपको किस प्रकार का पासपोर्ट चाहिये, 36 पेज का सामान्य पासपोर्ट या 60 पेज का विशेष पासपोर्ट, इनके लिए आपकी योग्यताओं में भिन्नता है।वेबसाइट पे रजिस्टर करें

  2. अपनी जन्म तिथि एवं अन्य डिटेल्स डालें

    इसके बाद आपको वहाँ अपना नाम, जन्मतिथि, ईमेल आई. डी. और मोबाइल नम्बर डालना होगा। अपनी डिटेल्स डालें

  3. ईमेल वेरीफाई करें

    इसके बाद आपकी ईमेल आई. डी. पर एक Verification Link जायेगा, आप अपनी ईमेल आई. डी. पर जाकर उस Link पर क्लिक करें, जिसके बाद पासपोर्ट सेवा केन्द्र पर Verification का संदेश जायेगा । ईमेल वेरीफाई करें

  4. अपना पासवर्ड बनायें

    इसके बाद आप अपना लॉग इन आई. डी. Password  बनायें, जिसको आपको याद रखना है क्योंकि इतनी प्रक्रिया के बाद आपका पासपोर्ट सेवा केन्द्र का पेज बंद हो जाता है और आपको इसको पुनः ओपन करने के लिए लॉग इन आई. डी. Password डालना पड़ेगा, यदि आपको Password याद नहीं होगा तो आप यह पेज दोबारा नहीं खोल पायेंगे ।

  5. अपनी सामान्य जानकारी डालें

    इसके बाद आपको अपनी सामान्य जानकारी वहाँ भरनी होगी । अगर आप पहली बार Passport के लिये Apply कर रहे हैं, आप को Fresh Passport या Re-issue Passport में से अपने विकल्प को चुनना होगा।

    अपनी जानकारी को पूर्णतः जाँचते हुए आपको सेव करते हुए Next पर क्लिक करते जाना है। फिर आपको Submit Form करना है।
    Fresh Passport या Re-issue Passport

  6. पुनः Log in करें

    इसके बाद आपका पेज बन्द हो जायेगा और आपको पुनः Log in करना होगा । इसके बाद बायीं ओर आप View Submitted and Saved Passport पर क्लिक करें ।

  7. Payment करके फॉर्म जमा करें

    अपने नाम के ऑप्शन पर क्लिक करके पे एण्ड शेड्यूल ऑप्शन पर क्लिक करें, अपने शहर का चुनाव करें । फिर आपको वैरिफिकेशन के लिए एक तारीख (Date of Appointment) प्रदान की जायेगी, फिर नेट बैंकिंग खुलने पर पेमेन्ट करें, प्रिन्टेड पेज प्राप्त करें ।

  8. वेरिफिकेशन करवाएं

    दी गई तारीख को आप अपने सभी Original दस्तावेजों और चार फोटोज़ के साथ सम्पर्क करें । आपको लगभग 20 से 25 दिनों में आपको आपका पासपोर्ट प्राप्त हो जायेगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *