अपने नाम की Ringtone बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

अपने-नाम-की-ringtone

This post is also available in: English Marathi

Apne Naam ki RingTone Kaise Banaye?

आज के टेक्निकल युग में हर व्यक्ति एडवांस हो रहा है। अपने आप को अधिक प्रभावी और सबसे अलग दिखाने की होड़ में और दौड़ में हर व्यक्ति आगे निकलना चाहता है। स्मार्ट बनने के इस युग में आज का व्यक्ति अपने हर समय के साथी Smart Phone को भला कैसे छोड़ सकता है। आज के मॉडर्न युग में हर किसी के पास स्मार्ट फोन देखने को मिल जायेगा। स्‍मार्ट फोन ने काफी हद तक व्यक्ति बँधा हुआ सा है। खासकर युवा  स्मार्ट फोन का उपयोग खूब कर रहे हैं। स्मार्ट फोन के फीचर्स ने हमारे जीवन को आसान बना दिया है। लेकिन स्मार्ट फोन का उपयोग भी स्मार्ट तरीके से होना चाहिए। अपने स्मार्ट फोन को हर व्यक्ति समय के साथ अप-टू-डेट रखना तथा और अधिक स्मार्ट बनाना ही चाहता है। यूँ तो स्मार्ट फोन से न जाने कितनी ही तकनीकें जुड़ी हुई हैं, लेकिन एक ऐसी तकनीक भी है जो आपके फोन के सबसे अधिक महत्त्वपूर्ण फंक्शन से जुड़ी हुई है और वह है Incoming Call का संकेत देने वाली ध्वनि यानी Ringtone। 

हम अगर Ringtone की बात करें तो हर एक व्यक्ति स्वयं को सबसे जुड़ा रखने के लिए एक अलग ही प्रकार की Ringtone को सेट करना चाहता है। अब यदि इस रिंगटोन में अगर आपका अपना प्यारा और शुभ नाम भी जुड़ जाए तो फिर क्या कहने। आपका अपना फोन जब आपको आपका नाम लेकर बुलाएगा तो आपकी रिंगटोन को सुनने के मजे में चार चाँद लग जायेंगे और सब का ध्यान अचानक ही आपकी ओर खींचा हुआ चला जायेगा। अब आज के समय में भला ऐसा कौन होगा जो सबका ध्यान अपनी ओर नहीं खींचना चाहेगा। तो क्या अब आप भी चाहतें हैं कि जब आपका Smart Phone Ring करे तो आपके Phone की Ring tone में आपका नाम सुनाई दे,  आपका Smart Phone आपका नाम लेकर बोले कि हैलो आपका Phone Ring कर रहा है। तो फिर यह आर्टीकल आपके काम का है। इसमें हम आपको बताने जा वाले हैं कि कैसे आप अपने नाम की Ring Tone बना सकते हैं। तो आइए आज हम जानते हैं कि अपने नाम की Ring tone कैसे बनाई जाये और उसको अपने Smart Phone में किस तरह से Download किया जाये। 

अपने नाम की ऑनलाइन रिंगटोन बनाने के लिए कई वेबसाइट मौजूद हैं जिनमें prokeral.com, store.cdbaby.com, myandroidcity.comdownload.cnet.com, android.com, audiosparx.comऔर yournameringtone.com आदि प्रमुख हैं, इन वेबसाइट के अतिरिक्त अब अपने नाम की रिंगटोन बनाने के लिए प्ले स्टोर पर कुछ Apps भी उपलब्ध हैं, जिनमें My Name Ringtone Maker, My Name Ringtone Maker & Flash Alerts और Name Ringtone Maker के सहित करीब तीन दर्जन Applications मौजूद हैं।

आइये अब वेबसाइट के द्वारा अपने नाम की Ring Tone सेट करने के तरीके जानते हैं। Websites के ज़रिए नाम की रिंगटोन डाउनलोड करने का सबसे अच्छा तरीका तो यह है कि आप सबसे पहले गूगल पर सर्च करें Set My Name Ringtone, अब आपकी स्क्रीन पर आपको कुछ साइट दिखेंगी, जिनके अंदर जाकर आप इंस्ट्रक्शन्स फॉलो करते हुए बड़ी ही आसानी से अपने फोन में अपने नाम की Ringtone की audio file डाउनलोड कर सकते हैं।

Ringtone बनाने का एक अन्य तरीका यह है कि हम Apps के द्वारा Ringtone बनाएँ। यह तरीका Websites की तुलना में ज़्यादा सहूलियत भरा है, क्योंकि App को हम प्ले स्टोर पर जाकर सीधे डाउनलोड कर सकते हैं। आपको प्ले स्टोर पर जाकर सिर्फ सर्च करना है My Name Ringtone Maker और दर्जनों Apps आपके फोन की स्क्रीन पर आजायेंगे और फिर आप इनमें से किसी भी ऐप को डाउनलोड करके उस पर आप किसी के भी नाम की रिंगटोन कभी भी बना सकते हैं। Apps के माध्यम से नाम की रिंगटोन बनाने में एक खास बात यह भी है कि कई बार वेबसाइट पर कुछ नामों की रिंगटोन्स उपलब्ध नहीं होतीं हैं, किंतु एप्स में यह समस्या नहीं आती है|

यूँ तो प्ले स्टोर पर अनेक ऐप्स नाम की रिंगटोन बनाने के लिए उपलब्ध है लेकिन यहां पर हम नाम की रिंगटोन बनाने की प्रक्रिया को My Name Ringtone Maker & Flash Alerts एप के द्वारा समझते हैं। इस ऐप में जाकर आप को टेक्स्ट बॉक्स में अपना नाम एंटर करना है और इसे प्ले करके सेव कर देना है। इस एप में आपको MP3 कटर का फीचर भी मिलता है। अन्य एप्स में भी आप इसी तरह इंस्ट्रक्शंस फॉलो करके अपने नाम की रिंगटोन बना सकते हैं।


प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *